Ticker

6/recent/ticker-posts

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस☕15 DEC.2018

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के बारे में जानें-

चाय उद्योग दुनिया भर के लाखों लोगों को सुबह के कप चाय के साथ प्रदान करता है। चाय, भारत के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक, अपने समुदायों में चाय के महत्व और वाणिज्य के लिए एक वस्तु के रूप में मान्यता देता है।

हालांकि, चाय उद्योग के भीतर उन लोगों के लिए कामकाजी परिस्थितियों में अभी भी बहुत सुधार की जरूरत है। अगर आपको लगता है कि यह छुट्टी चाय पीने के बारे में थी, तो फिर से सोचो! अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस चाय श्रमिकों के बारे में है और नागरिक अधिकारों को कार्रवाई में ला रहा है। चलो देखते हैं कि यह छुट्टी कैसे हुई।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास


इंटरनेशनल टी डे अभियान 2005 में एशिया और अफ्रीका में ट्रेड यूनियनों, छोटे चाय उत्पादकों और सिविल सोसाइटी संगठनों द्वारा श्रमिकों के लिए रहने वाले मजदूरी के मुद्दों और छोटे चाय उत्पादकों के लिए उचित मूल्यों के समाधान के लिए शुरू किया गया था।
नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय चाय सम्मेलन असमान प्रतिस्पर्धा, भूमि स्वामित्व, सुरक्षा नियमों, महिलाओं के अधिकार, सामाजिक सुरक्षा और जीवित मजदूरी को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए श्रमिकों और छोटे उत्पादकों के अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय घोषणा के साथ आया। भारत के चाय बोर्ड के एक अन्य संगठन ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के लिए आधिकारिक अवकाश बनने की उम्मीद में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का प्रस्ताव दिया।

यह 2015 में अध्यक्ष संतोष कुमार सारंगी द्वारा प्रस्तावित किया गया था। अध्यक्ष के अनुसार, भारत के प्रस्ताव को कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, श्रीलंका, चीन, जापान, केन्या और मलावी जैसे देशों द्वारा समर्थित किया गया था। हालांकि छुट्टी की आधिकारिक स्थिति नहीं है, इस छुट्टी का लक्ष्य कमजोर परिस्थितियों को पहचानना है कि भारत में चाय उत्पादकों के पास वर्तमान जीवन की स्थिति और कार्यकर्ता से संबंधित नीतियां हैं।

यह दिन चाय उद्योग में उत्पादन और खपत पर अवशेष, जलवायु परिवर्तन, प्रौद्योगिकी और रुझान जैसे तत्काल मुद्दों पर विचार-विमर्श करने पर केंद्रित है। इस दिन का निरीक्षण करने के लिए, चाय संगठनों के 150 से अधिक प्रतिनिधि चाय उद्योग के साथ-साथ समस्याओं को अपने देश में सामना करने वाली समस्याओं के बारे में चर्चा करने के लिए एक संगोष्ठी आयोजित करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का जश्न कैसे मनाएं-


यदि आप चाय के प्रेमी हैं, तो अपनी कुछ पसंदीदा कंपनियों के बारे में कुछ शोध करें। उचित व्यापार का समर्थन करने वाले चाय ब्रांडों को देखने का प्रयास करें, और संभवतः उन ब्रांडों पर स्विच करें जिससे आप चाय जैसे उत्पादों को खरीद सकें। हैशटैग # इंटरनेशनलटेडे का उपयोग इसे आधिकारिक अवकाश के रूप में पहचानने में सहायता करें और यदि आप रुचि रखते हैं तो चाय उद्योग के बारे में दूसरों को शिक्षित करें

Post a Comment

0 Comments