Ticker

6/recent/ticker-posts

बंदर दिवस 14 दिसंबर

 बंदर दिवस के बारे में जानें 14,दिसंबर
बंदर  दिलचस्प जीव हैं - प्यारा, शरारती, और कभी-कभी कमजोर अप्रिय (कोई भी जो असहमत है, स्पष्ट रूप से कभी भी अपने कपड़े धोने के लिए प्राइमेट्स के परिवार द्वारा कभी नहीं फेंक दिया गया है)। प्राइमेट्स की कई प्रजातियां भी लुप्तप्राय हैं, और फिर पशु अधिकारों के प्रश्न हैं और चिकित्सा अनुसंधान में प्राइमेट्स के उपयोग हैं। यही कारण है कि बंदर दिवस है, एक दिन जो गैर मानव प्राइमेट्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।

बंदर दिवस का इतिहास

2000 में, केसी सॉरो मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक कला छात्र थे, और उन्होंने अपने दोस्त के कैलेंडर पर "बंदर दिवस" ​​को एक शरारत के रूप में लिखना समाप्त कर दिया। लेकिन फिर उन्होंने वास्तव में एमएसयू में अन्य कला छात्रों के साथ इस अवसर का जश्न मनाया, और सॉरो ने बाद में फेटस-एक्स कॉमिक स्ट्रिप पर साथी एमएसयू छात्र के साथ सहयोग करना शुरू किया, जहां छुट्टी का उल्लेख किया गया और लोकप्रिय हुआ। तब से, बंदर दिवस को प्राइमेट्स (बंदरों सहित, लेकिन एपस, लेमर्स और टैर्सियर सहित) मनाने के लिए एक दिन के रूप में अंतर्राष्ट्रीय रूप से देखा गया है।
दुःख खुद को छुट्टियों और प्राइमेट कल्याण के कारण को बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ करता है, और बंदर दिवस की वेबसाइट के अलावा, वह "समाचार में बंदर" ब्लॉग भी रखता है जो दुनिया भर के प्राइमेट-संबंधित समाचारों पर चर्चा करता है और बाहर आता है पिछले साल हर बंदर दिवस से शीर्ष दस प्राइम से संबंधित समाचार कहानियों की सूची।

बंदर दिवस का जश्न कैसे मनाएं

आप बस एक बंदर पोशाक में तैयार हो सकते हैं और भाग खेल सकते हैं, क्योंकि कुछ लोग हैं जो बंदर दिवस के लिए ऐसा करते हैं और इसके लिए प्रतियोगिताओं को भी पकड़ते हैं। या आप चिड़ियाघर में दिन बिता सकते हैं, क्योंकि दुनिया भर के कई चिड़ियाघर बंदर दिवस के लिए विशेष उत्सव मनाते हैं। इनमें से कुछ घटनाएं बंदरों के बारे में शैक्षणिक कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जबकि अन्य चिम्पांज द्वारा बनाई गई आर्टवर्क की नीलामी और प्राइमेट्स पर खुफिया परीक्षण करने जैसी चीजें करते हैं।
यहां तक ​​कि यदि आपके घर में बंदर नहीं है, तो आप एक बंदर दिवस पार्टी फेंकने पर विचार कर सकते हैं, अपने सभी दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं (ध्यान रखें कि इंसान वास्तव में प्राइमेट भी हैं, यहां तक ​​कि गोरिला वेशभूषा के बिना भी), और सामान्य गतिविधियां इस तरह के जश्न में किंग कांग, एप के ग्रह, और लेडी आयरन बंदर, साथ ही साथ बंदर-थीम वाले संगीत (द मोंकेस, कोई भी?) जैसी फिल्म शामिल हैं।
अक्सर, समारोहों में प्राइम से संबंधित कारणों और दानों के लिए धन उगाहने शामिल है, और दुनिया भर के कई संगठन प्राइमेट्स को समर्पित विभिन्न प्रकार के बंदर दिवस की घटनाओं को पकड़ते हैं। तो जब बंदर दिवस चारों ओर आता है, वहां बाहर निकल जाओ और इसे बंद करकर उचित तरीके से करें!

Post a Comment

0 Comments